गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



उच्च फाइबर नाश्ता

गरमा गरम परोसिए।

शुद्ध घी और ड्राई फ्रूटस से मिलकर बना गाजर का हलवा आपको भी इसके अद्भुत फायदों के कारण ठंड के मौसम में जरूर खाना चाहिए। 

जैसा कि ऊपर हमारे एक्‍सपर्ट ने बताया है कि दूध का उपयोग करके गाजरे के हलवा की रेसिपी तैयार की जाती है। दूध इस मिठाई को पूरी तरह से हेल्‍दी बनाता है। दूध आपके शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है।

बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

स्टर फ्राई नूडल्स रेसिपी

प्र. क्या मुझे गाजर का हलवा बनाते समय गाजर को भूनना चाहिए? क्या मैं इस कदम को छोड़ सकता हूं? गाजर के अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए गाजर का भूनना बहुत महत्वपूर्ण कदम है। इससे गाजर का हलवा मसी नहीं होता और अच्छी बनावट रखता है। इस कदम से पीछे मत हटें।

हेल्दी भारतीय ड्रिंक

इसके बाद मिश्रण में देसी घी और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर ही रहने दें.

अजमेरआज मोदी की रैली read more के लिए भाजपा ने अजमेर ही क्यों चुना? सियासी समीकरण जान लीजिए

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए, एक प्रेशर कुकर में घी गरम किजिए और उसमें गाजर डालकर मध्यम आँच पर ४ से ५ मिनट तक भून लीजिए। उसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ सीटी बजने तक प्रेशर कुकर में पका लीजिए। प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए। गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें मावा डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें किशमिश, बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ मिनट तक पकाइए। गरमा गरम परोसिए।

आगे जानिए गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है।

घी में बहुत सारे अच्छे वसा होते हैं जो आपके शरीर को दर्द से निपटने और महत्वपूर्ण अंगों को पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं.

दूध में पकाया जाता है, गाजर एक समृद्ध स्वाद और मुंह में पिघलने वाली बनावट प्राप्त करते हैं, जो मावा के अतिरिक्त तेज होते हैं। चूंकि दूध और मावा का उपयोग किया जाता है,क्विक गाजर का हलवा रेसिपी में ज्यादा घी की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी इसमें वही पुराना समृद्ध स्वाद और शानदार मुंह होता है।

Report this wiki page